Breast Cancer Symptoms in Hindi - ब्रेस्ट कैंसर

 ब्रेस्ट कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है, जो महिलाओं में होती है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसके लक्षणों को पहचानना बहुत ही जरूरी है। अगर ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों को समझा जाए तो इसकी शुरुआती अवस्था में उसे सही समय पर ठीक किया जा सकता है। इस लेख में हम ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों के बारे में बात करेंगे जिन्हें जानने से आप इस बीमारी के खिलाफ जीत के लिए तैयार रह सकते हैं।


Breast Cancer Symptoms


 

स्तन में गांठें: स्तन में अनियमित आकार की गांठें होना ब्रेस्ट कैंसर का सबसे आम लक्षण है। गांठें स्तन के किसी भी हिस्से में हो सकती हैं और इनकी संख्या भी अलग-अलग हो सकती है। अगर आपको स्तन में किसी भी तरह की गांठ महसूस होती है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।


स्तनों में दर्द: ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों में स्तनों में दर्द होता है। यह दर्द आमतौर पर स्तन के बदलते हार्मोनल स्तर के कारण होता है। अगर आपको स्तन में दर्द महसूस होता है तो डॉक्टर से जल्द से जल्द मिलना चाहिए।


स्तनों का रंग और छाले: स्तन कैंसर के मरीजों के स्तनों का रंग अनियमित होता है और इनमें छाले होते हैं। अगर आपको अपने स्तनों में कोई अनियमितता महसूस होती है या आपको स्तनों में छाले नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।


स्तनों से तरल निकलना: स्तनों से तरल निकलना भी ब्रेस्ट कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। इस तरल की गति अनियमित हो सकती है और इसमें खून भी हो सकता है। अगर आपको स्तनों से तरल निकलता है तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।


स्तनों में खुजली: स्तनों में खुजली भी ब्रेस्ट कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। यह खुजली स्तन के बदलते हार्मोनल स्तर के कारण होती है। अगर आपको स्तनों में खुजली महसूस होती है तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।


निप्पल्स के परिवर्तन: ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों के निप्पल्स में परिवर्तन होता है। निप्पल्स के आस-पास गांठ हो सकती है, निप्पल्स की चमड़ी का रंग अनियमित हो सकता है या फिर निप्पल्स की चमड़ी टूट सकती है। इसके अलावा निप्पल्स से तरल निकलना भी ब्रेस्ट कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। अगर आपको अपने निप्पल्स में कोई परिवर्तन महसूस होता है तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।


स्तनों में दर्द: ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों को स्तनों में दर्द की समस्या होती है। यह दर्द अनियमित होता है और अधिकतर उन स्त्रियों में होता है जिनकी उम्र 50 साल से अधिक है। इसके अलावा, स्तनों की टचिंग से भी दर्द होता है। अगर आपको स्तनों में दर्द महसूस होता है तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।


Read more -


कुछ अन्य लक्षण जो ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों में देखे जा सकते हैं वह हैं:

भारीपन की भावना

परिवर्तनशील गांठ

असामान्य स्तनों का आकार

स्तनों में दबाव

स्तनों का समतल हो जाना

चूमचुमा करने से दर्द होना

चमड़ी में खुजली


अगर आपको ये लक्षण महसूस होते हैं तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

अधिकतर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े लक्षणों को इग्नोर कर दिया जाता है। लेकिन ये लक्षण अगर ब्रेस्ट कैंसर से संबंधित हैं तो टाइमली डायग्नोसिस से उपचार करवाकर इस बीमारी को रोका जा सकता है।

 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.